Skip to main content

गांव का एक लड़का ( 22 )



जैसी कि आशंका थी, मैं बी एससी के पहले ही साल में चारो खाने चित्त हो गया था l लेकिन कोई बहुत दिल को ठेस लगी हो, ऐसा भी नहीं था l मुझे पता था कि मैंने कुछ पढाई की ही नहीं थी, सो पास होना बनता भी नहीं था l फेल होने से बुरा तो खैर क्या होता l लेकिन इस एक साल में काफी कुछ अच्छा भी हुआ l जिसने जीवन के युद्धक्षेत्र में बने रहने का हौसला दिया l एक तो यह हुआ कि अंग्रेजी से झिझक कुछ कम हुई, हालांकि अंग्रेजी से प्रगाढ़ दोस्ती तो अभी तक नहीं हो पाई है l अंग्रेजी जब कभी सार्वजनिक रूप से मिलती है तो अभी भी मैं सहज नहीं रह पाता l दूसरा यह हुआ कि पढ़ाने वाले शिक्षकों और साथ पढने वाले कुछ विद्यार्थियों का ज्ञान और विद्याध्ययन के प्रति उनका समर्पण देख कर मन उत्साहित हुआ l
वैसे तो अब देर हो चुकी थी और मैं फेल हो चुका था l परन्तु मन में कुछ करने की इच्छा बलवती होने लगी थी l पूरे साल कॉलेज नहीं जाना था, एक साल के बाद केवल इम्तेहान देने थे l अब मैं वाकई खुद कुछ पैसे कमाकर पढाई करना चाहता था l किसी तरह का कोई गुस्सा नहीं था, न अपने ऊपर, न ही दूसरों पर l शहर भी मेरे लिए अब अजनबी नहीं रहा था l आत्मविश्वास ने अंतर्मन के अँधेरे में पाँव पसारना शुरू कर दिया था l मैं अब अपने करियर के बारे में सोचना शुरू कर रहा था l बाक़ी परिवार, पिता मेरी तरफ से निराश हो चुके थे l माँ कभी अपने बेटे से निराश नहीं हुई l उसे हमेशा लगता कि मेरा पढ़ाकू बेटा एक न एक दिन कुछ करेगा l अब मेरे ऊपर कोई स्कैनिंग नहीं थी l कहाँ जा रहा हूँ, क्या कर रहा हूँ, किसी से कोई मतलब नहीं l
फिर से नौकरी की तलाश शुरू हुई l ले दे कर फिर वहीं बाबूजी की शरण में था l बाबूजी ने इस बार ज्यादा सवाल जवाब नहीं किये l वह भी शायद निराश हो चले थे l उन्होंने एक चिट्ठी दी एक इंजीनियर साहब के नाम l इन्द्रानगर कॉलोनी उस समय बन रही थी l वहीं पर पी डब्ल्यू डी का एक कैम्प ऑफिस था l पहली बार ऑफिस गया तो छोटे साहब, जिनके नाम चिट्ठी थी, वह थे नहीं l उनके कैम्प क्लर्क ओ पी सेठ जी मिले l पान चबाते हुए सेठ जी ने कहा, साहब के घर शाम को चलेंगे चाहो तो घर पर मिल लो l मुझे कोई और काम था नहीं सो सेठ जी के साथ दिन गुजारा l शाम को हम दोनों लोग अपनी - अपनी साइकिल से डालीगंज गर्ग साहब के बंगले पर पहुंचे l साहब ने ऊपर से नीचे मुझे देखा l पूछा, क्या कर रहे हो अभी? जी, बी एससी कर रहा हूँ l हूँ, चलो कल से ऑफिस आ जाओ l सेठ जी, इनको अपने पास ही रख लो, ये शुक्ला जी के भतीजे हैं l फिर मुझसे मुखातिब होते हुए बोले, ' ऐसा करो, शाम को बच्चों को देख लिया करो, घर पर l ' मैंने हाँ में मुंडी हिलाई और वहाँ से चला आया l
अगले दिन से ऑफिस - ऑफिस खेलने लगा l वहाँ मैं सेठ जी के पास चिपका रहता, उनका असिस्टेंट बनकर l सेठ जी बढ़िया आदमी थे, दिन भर चाय पानी कराते रहते l पर वहाँ की कूटभाषा मुझे कुछ पल्ले ही नहीं पड़ती l शाम को गर्ग जी के बच्चों को पढ़ाने जाने लगा l पढ़ाता क्या? बस होमवर्क ही करा देता था l उसमें ही मेरे पशीने छूट जाते l दिनचर्या फिर वही नौकरी वाली हो गई, अपने लिए कोई वक्त ही नहीं बचा l खैर, यह क्रम कोई महीना भर चला होगा l पैसा तीन सौ रुपये महीने के आखिर में मिले, एक जगह दस्तखत करने के बाद l शायद किसी मस्टर रोल में मेट के पद पर नाम था l फिर अचानक एक दिन गर्ग साहेब के दफ्तर में घुस गया और बोल दिया l सर, मैं एक ही जगह आ पाऊंगा या तो ऑफिस में या घर में l मुझे अपने पढ़ने के लिए मौक़ा ही नहीं मिल रहा l गर्ग साहब ने मुझे घूरा फिर कुछ सोच कर बोले, अच्छा तुम फील्ड में जाओ l जेई साहब हैं मिस्टर लाल, उनसे मिल लो l
लाल साहब उसी वक्त पहाड़ से उतरे थे मैदान में l मतलब भवाली, नैनीताल से लखनऊ l मलीहाबाद की फील्ड थी उनके पास l उन्होंने पहला प्रश्न दागा l कितना पढ़े हो? जी, बी एससी कर रहा हूँ l कुछ सोचते हुए लाल साहब बोले, ' अरे यार कहाँ तुम फील्ड में जाओगे, सुबह शाम बच्चों को देख लिया करो l यहाँ भी मस्टर रोल में मेट बना दिया गया l तनख्वाह निकलने लगी तीन सौ रुपये महीना l लेकिन यहाँ बहुत सुकून था l सुबह शाम एक डेढ़ घंटे बच्चों को पढ़ाना शुरू किया l करीब दो घंटे आने जाने में खर्च होते l बाक़ी का समय खाली l खाली समय का उपयोग अब कोर्स की किताबों पर खर्च होने लगा l फिल्मों की आभाषी दुनिया का पागलपन अब कम होने लगा था और वास्तविक दुनिया में कदम बढ़ रहे थे l
जारी है ........

Comments

Popular posts from this blog

चिल्ड्रेन्स हॉस्पिटल : कुछ नोट्स ( 5 ) रविवार का दिन ज़रा देर से शुरू होकर देर तक चलता है हमारे यहाँ. भीड़ भाड़ कुछ ज्यादा ही रहती है, और दिनों की अपेक्षा. इसका एक कारण डॉ साहब का शाम को न मिलना भी है. लोगों का अवकाश भी रहता है अपने दफ्तरों से. सो, आज रविवार है और दिव्यांश के पापा इसी भीड़ में रिसेप्शन पर भिड़े पड़े हैं. " हमको दिखाना नहीं है, बस बात करनी है डॉ से. लूट मचा रखी है. ये देखो सब टीके लगवाए हैं हमने फिर मेरे बच्चे को टाइफाइड कैसे हो गया? सारे डाक्टरों का ये लूटने का जरिया है. अरे भाई जब टीके काम ही नहीं करते हैं तो लगाते क्यों हो? पैसे कमाने के लिए? " हंगामा बढ़ता देख डॉ साहब ने पापा को चैंबर में बुला लिया है. आपको हमसे बात करनी थी? हाँ तो ठीक है, पहले आप बैठ जाइए डॉ ने स्टूल पर बैठे हुए बच्चे को पर्चा लिख कर विदा किया फिर दिव्यांश के पापा की तरफ मुखातिब हुए जी, बताइए? बताना क्या, आपने सारे वैक्सीन हमारे बच्चे को लगवाए. आपने जो जो कहे हमने सब लगवाए फिर भी हमारा बच्चा जब तब बीमार रहता है. देखिए फिर उसको टाइफाइड हो गया है. आपने पिछले साल ही इसका इंजेक्
मैं तो बचपन हूँ साथी मैं तो बचपन हूँ साथी मुझको दुख से क्या लेना दूब हमारी राहों में खुद मखमल सी बिछ जाती नीले पंखों वाली तितली मुझको पास बुलाती रोज रात में साथ साथ चलती तारों की सेना बाग़ बगीचे सुबह दोपहर मेरी राह निहारें रात मुझे थपकी देती हैं कमरे की दीवारें जेबें मुझे खिलाती रहतीं दिन भर चना चबेना बारिश की बूंदें मुझको खिड़की के पार बुलाएं मुझे उड़ाकर अगले पल बाहर ले चली हवाएं चाह रहा मन दुनिया में चटकीले रँग भर देना - प्रदीप शुक्ल
# किस्सा_किस्सा_लोककथाएं #1 शेषनाग पर लेटे हुए विष्णु भगवान लक्ष्मी जी से बतिया रहे थे। दीवाली का भोर था सो लक्ष्मी जी काफी थकी हुई लग रही थीं, परंतु अंदर से प्रसन्न भी। लक्ष्मी जी ने मुस्कुरा कर कहा, ' हे देव, कल देखा आपने, नीचे मृत्युलोक में कितना लोग मुझे चाहते हैं। विष्णु भगवान कुछ अनमने से दिखे। बोले, देखिये लक्ष्मी जी, दीवाली के दिन तो बात ठीक है, लोग आपकी पूजा करते हैं, आपका स्वागत करते हैं, बाकी के दिनों में भगवान, भगवान होता है। हो सकता है कि कुछ दरिद्र और  अशिक्षित लोग आप की आकांक्षा रखते हो आपका स्वागत करते हों और आप को बड़ा मानते हो, परंतु शिक्षित वर्ग और योग्य लोग भगवान को लक्ष्मी से ऊपर रखते हैं। लक्ष्मी जी ने मुस्कुरा कर कहा नाथ, ऐसा नहीं है। बाकी दिनों में भी मृत्यलोक के प्राणी मुझे ही ज्यादा पसंद करते हैं। और पढ़े-लिखे योग्य लोगों की तो आप बात ही मत करिए। बात विष्णु भगवान को खल गई। बोले, " प्रिये, आइए चलते हैं इस बात की परीक्षा ले ली जाए। हालांकि लक्ष्मी जी दीवाली में थक कर चूर हो चुकी थीं पर यह मौका हाथ से जाने नहीं देना चाहतीं थीं। देवलोक से भूलोक