Skip to main content

गांव का एक लड़का ( 19 )



लालकुआं के इसी दड़बे में पांच साल रहते हुए मेरे जीवन में सबसे ज्यादा भावनात्मक उतार चढ़ाव आए, शारीरिक बदलाव भी l हारमोंस अपना लेवल तय कर रहे थे l चेहरे पर दाढ़ी - मूछें आ रही थीं और आँखों में सपने बन बिगड़ रहे थे l पढ़ाई में फेल हुए तो लगा अब सब कुछ ख़त्म l उस अँधेरे कमरे में अकेले में खूब रोया भी और लैम्प की रोशनी में अकेले में खूब मुस्कुराया भी l आत्मविश्वास जमीन पर लोट रहा था, हीन भावना घर करने लगी l पर कभी जान देने का ख़याल नहीं आया, न ही दुनिया से भागने का l फिर किसी तरह अपने को खड़ा किया l एक ऐसा दौर भी आया जब लगा कि मैं पूरी दुनिया को जीत सकता हूँ l आत्मविश्वास ऐसा कि लगा, अब कुछ भी नामुमकिन नहीं है l
परीक्षा देने के तुरंत बाद किसी रोज पिताजी ने कुएँ की जगत पर नहाते वक्त एलान कर दिया कि मेरी तरफ से तुम अब स्वतंत्र हो l आगे की पढ़ाई ( अगर करना चाहो ) तो अपने बूते पर करो l पुराना जुमला दोहराया कि " बारह साल के बच्चे को वैद्य नहीं ढूँढना पड़ता है " तुम तो अब अठारह के होने वाले हो, हमारा खून पीना बंद करो l हालांकि किसी तरह का कोई विवाद नहीं हुआ था उस दिन l पिताजी शायद पढ़ाई के प्रति मेरे रवैये को देखकर काफी निराश हो चुके थे l शायद उनको मुझसे बहुत उम्मीदें रहीं होंगी l अभी इंटर का रिज़ल्ट नहीं निकला था पर रिज़ल्ट के बारे में वह आश्वस्त थे, कि मेरा अब कुछ नहीं हो सकता l मेरा अपना स्वाभिमान मुझे ललकार उठा l अन्दर से खूब क्रोध आया l सोचा अब कभी पैसा घर से नहीं मांगूंगा, जो भी करूंगा अपने बूते पर l
सो, अगली भोर मोमिया में पराठे, कुंदरू की सब्जी, अम्मा का आशीष और आँखों में आँसू लेकर साइकिल लखनऊ की और दौड़ चली l हाईस्कूल थर्ड डिवीज़न पास चिमिरखे से लड़के को कोई क्या नौकरी देता l पर पिताजी की बात दिल को लग गई थी और नौकरी तो करनी ही थी l अगले ढाई महीने यानी रिज़ल्ट निकलने तक वापस गाँव नहीं आया l ये दिन बहुत व्यस्तता में गुजरे और आगे के जीवन के लिए खूब मजबूत कर गए l मेरी समर इंटर्नशिप शुरू हो रही थी l
हमारे बाबा के एक छोटे भाई, जिन्हें हम लोग ' बाबूजी ' कहते थे, पी डब्ल्यू डी ऑफिस में कार्यरत थे l अच्छे पद पर और सहृदय होने के नाते नौकरी के लिए पूरे गाँव से लोग उन्ही के पास जाते l उस जमाने में सिफ़ारिश से सरकारी नौकरियाँ भी मिल जाया करती थीं l बाबूजी का गाँव लगातार आना जाना लगा रहता l शहर में व्यस्तता के बावजूद बाबूजी गाँव को नहीं भूले थे l पूरे परिवार - खानदान को जोड़ कर रखा था उन्होंने l बचपन में मैं उनसे बहुत प्रभावित रहता और उनके जैसा ही बनना चाहता l मैं पढने में थोड़ा तेज माना जाता था तो मुझ पर उनका स्नेह कुछ ज्यादा था l सो, नौकरी के लिए मैं भी बाबूजी के दरबार में हाजिर था l बड़े ध्यान से उन्होंने हमारी बातें सुनीं और फिर थोड़ी देर बाद बोले कि अभी तुम्हारी उम्र नौकरी करने के लायक नहीं है l वैसे तो तुम्हे आज से ही काम मिल सकता है इन पर पानी छिड़कने का l उन्होंने दरवाजे, खिड़कियों पर गरमी से बचने के लिए लगी खस की टट्टियों की तरफ इशारा करते हुए कहा l पर मैं तुम्हे यह काम नहीं करने दूंगा l अभी तुम्हे आगे की पढ़ाई जारी रखनी चाहिए l मैं तुम्हारे पिताजी से बात कर लूंगा l मन में तो था कि बाबूजी, मैं यह काम भी कर लूंगा पर उनके सामने कुछ बोल नहीं पाया l
पर, मुझे तो नौकरी ही करनी थी l अगला पड़ाव था उनके बेटे, हमारे चाचाजी के पास, जो एक मेडिकल कम्पनी में एक्सूक्युटिव थे l मेरे अत्यधिक अनुरोध पर चाचाजी ने अपनी जान पहचान का इस्तेमाल करते हुए मेरे लिए एक अदद नौकरी का प्रबंध कर दिया l
काफी लेबर टाईप का काम था l दवाओं की एक डिस्ट्रीब्यूशन कम्पनी थी, अमीनाबाद में l पगार थी तीन सौ रुपये मासिक l सन्डे के अलावा हर छुट्टी पर दस रुपये कटता l सुबह दस बजे से शाम छः बजे तक कचूमर निकल जाता l काफी मेहनत का काम था l नीचे बेसमेंट से दवा के वजनदार कार्टन कंधे पर उठा कर ऊपर लाना होता, छोटे डब्बों में पैकिंग की जाती फिर रिक्शे पर लादकर अमीनाबाद दवा मार्केट में सप्लाई l मार्किट में मजदूरों से ऊपर दुकानों में एक कार्टन चढ़ाने का पचास पैसे रेट फिक्स था, जिसे बचाने के लिए खुद ही दो चार कार्टन पहुंचा देते और रुपये - दो रुपये बन जाते l असल समस्या थी खाने की l दिन भर हाड़तोड़ काम के बाद खाना कौन बनाए l दोपहर आधे घंटे की छुट्टी में कुछ चाय - बन, समोसे खाकर काम चला लेते थे l रात के खाने के लिए अमीनाबाद में एक शाकाहारी भोजनालय में प्रबंध कर लिया l 175 रुपये में 30 टोकन l एक टोकन पर भरपेट खाना l लेकिन ये सारे टोकन महीने भर में ही इस्तेमाल के लिए वैध थे l
जारी है .....

Comments

Popular posts from this blog

चिल्ड्रेन्स हॉस्पिटल : कुछ नोट्स ( 5 ) रविवार का दिन ज़रा देर से शुरू होकर देर तक चलता है हमारे यहाँ. भीड़ भाड़ कुछ ज्यादा ही रहती है, और दिनों की अपेक्षा. इसका एक कारण डॉ साहब का शाम को न मिलना भी है. लोगों का अवकाश भी रहता है अपने दफ्तरों से. सो, आज रविवार है और दिव्यांश के पापा इसी भीड़ में रिसेप्शन पर भिड़े पड़े हैं. " हमको दिखाना नहीं है, बस बात करनी है डॉ से. लूट मचा रखी है. ये देखो सब टीके लगवाए हैं हमने फिर मेरे बच्चे को टाइफाइड कैसे हो गया? सारे डाक्टरों का ये लूटने का जरिया है. अरे भाई जब टीके काम ही नहीं करते हैं तो लगाते क्यों हो? पैसे कमाने के लिए? " हंगामा बढ़ता देख डॉ साहब ने पापा को चैंबर में बुला लिया है. आपको हमसे बात करनी थी? हाँ तो ठीक है, पहले आप बैठ जाइए डॉ ने स्टूल पर बैठे हुए बच्चे को पर्चा लिख कर विदा किया फिर दिव्यांश के पापा की तरफ मुखातिब हुए जी, बताइए? बताना क्या, आपने सारे वैक्सीन हमारे बच्चे को लगवाए. आपने जो जो कहे हमने सब लगवाए फिर भी हमारा बच्चा जब तब बीमार रहता है. देखिए फिर उसको टाइफाइड हो गया है. आपने पिछले साल ही इसका इंजेक्
मैं तो बचपन हूँ साथी मैं तो बचपन हूँ साथी मुझको दुख से क्या लेना दूब हमारी राहों में खुद मखमल सी बिछ जाती नीले पंखों वाली तितली मुझको पास बुलाती रोज रात में साथ साथ चलती तारों की सेना बाग़ बगीचे सुबह दोपहर मेरी राह निहारें रात मुझे थपकी देती हैं कमरे की दीवारें जेबें मुझे खिलाती रहतीं दिन भर चना चबेना बारिश की बूंदें मुझको खिड़की के पार बुलाएं मुझे उड़ाकर अगले पल बाहर ले चली हवाएं चाह रहा मन दुनिया में चटकीले रँग भर देना - प्रदीप शुक्ल
# किस्सा_किस्सा_लोककथाएं #1 शेषनाग पर लेटे हुए विष्णु भगवान लक्ष्मी जी से बतिया रहे थे। दीवाली का भोर था सो लक्ष्मी जी काफी थकी हुई लग रही थीं, परंतु अंदर से प्रसन्न भी। लक्ष्मी जी ने मुस्कुरा कर कहा, ' हे देव, कल देखा आपने, नीचे मृत्युलोक में कितना लोग मुझे चाहते हैं। विष्णु भगवान कुछ अनमने से दिखे। बोले, देखिये लक्ष्मी जी, दीवाली के दिन तो बात ठीक है, लोग आपकी पूजा करते हैं, आपका स्वागत करते हैं, बाकी के दिनों में भगवान, भगवान होता है। हो सकता है कि कुछ दरिद्र और  अशिक्षित लोग आप की आकांक्षा रखते हो आपका स्वागत करते हों और आप को बड़ा मानते हो, परंतु शिक्षित वर्ग और योग्य लोग भगवान को लक्ष्मी से ऊपर रखते हैं। लक्ष्मी जी ने मुस्कुरा कर कहा नाथ, ऐसा नहीं है। बाकी दिनों में भी मृत्यलोक के प्राणी मुझे ही ज्यादा पसंद करते हैं। और पढ़े-लिखे योग्य लोगों की तो आप बात ही मत करिए। बात विष्णु भगवान को खल गई। बोले, " प्रिये, आइए चलते हैं इस बात की परीक्षा ले ली जाए। हालांकि लक्ष्मी जी दीवाली में थक कर चूर हो चुकी थीं पर यह मौका हाथ से जाने नहीं देना चाहतीं थीं। देवलोक से भूलोक