Skip to main content

गांव का एक लड़का ( 14 )



अपने प्राइमरी स्कूल का टॉपर लड़का यहाँ बिलकुल बैक बेंचर हो गया था l न तो पढाई होती थी, न ही कोई कुछ पूछने वाला था स्कूल में, न कुछ समझ आता था l कोर्स की किताबों से अजीब सी घबराहट होने लगी l
उसी समय मेरे खानदान में किसी वृद्ध की मृत्यु होने के कारण मैंने सर मुडाया हुआ था l क्लास में देहात से आया हुआ एक घुटमुंडा चिमिर्खी सा लड़का जिसको अंग्रेजी तो छोड़ो खड़ी हिंदी तक बोलने में दिक्कत थी l ऐसे में किसी पढ़ाकू लड़के से मेरी दोस्ती नामुमकिन ही थी l अपने शराफ़त के कीटाणुओं के चलते किसी आवारा लड़के से मैं दोस्ती कर नहीं सकता था l सो, ग्यारहवीं में में मेरा कोई दोस्त बन नहीं पाया l बारहवीं में एक दुबले पतले लड़के सुधीर श्रीवास्तव से मेरी थोड़ी बहुत दोस्ती हुई जिसने बताया कि शुरू में मैं तुमको बिलकुल उजड्ड देहाती ही समझता था l मैंने उससे कहा कि तुम बिलकुल ठीक थे, बस उजड्ड थोड़ा कम हूँ मैं, पर देहाती तुम्हारी सोच से ज्यादा l
एक तो पहली बार परिवार से दूर अकेले अनजान शहर में, ऊपर से नया स्कूल, मैं बस डर सा गया था इस दुनिया से l यह डर फिर बहुत वर्षों तक मेरे साथ बना रहा। स्कूल में तो दुबका ही रहता जहां रहता था वहाँ भी जान बचाए अँधेरे में पड़ा रहता l गाँव घर की खूब याद आती l सामने से आ रही लड़की को देखकर दूसरी पट्टी पर चला जाता l शहर में कदम रखते ही मेरे आत्मविश्वास की धज्जियां उड़ चुकी थीं l यह तो अच्छी बात थी कि उन दिनों सह शिक्षा का ज़माना नहीं था वरना मैं शायद कॉलेज छोड़कर गाँव वापस आ गया होता l
सच पूछा जाय तो मुझे अपने ग्यारहवीं - बारहवीं स्कूल के दिन बिलकुल याद नहीं l बस इतना याद है कि स्कूल जाने में एक घबराहट सी होती थी l हाईस्कूल के बाद किसी तरह मैथ्स से पीछा छूटा तो उसकी जगह फिजिक्स ने ले ली l फिजिक्स के मेरे एक टीचर शुक्ला जी हुआ करते थे l मुझे लगता है कि वह गलती से फिजिक्स के अध्यापक बन बैठे थे l या यूँ कहिए कि अध्यापक ही होना उनको सूट नहीं करता था l न उन्होंने कभी पढ़ाया न हमने कभी पढने की जहमत उठाई l न्यूमेरिकल देख कर तो मेरी घिग्घी बंध जाती l उनसे गज़ब तो हमारे हिन्दी के शिक्षक हुआ करते थे l पूरे दो सालों में उन्होंने शायद कुल दस - बारह क्लासेस ली होंगी l बारहवीं की बोर्ड परीक्षा में मैंने आख़िरी के आधे पेज पर यही गाथा लिखी और पास करने का आग्रह किया l निरीक्षक महोदय ने पता नहीं पढ़ा या नहीं पर मैं हिन्दी में भी बाकायदा पास था l
बायोलोजी मुझे पसंद थी और उसके टीचर भी l ऊँचे कद और तीखी नाक वाले आर एस पांडेय जी एक अकेले टीचर हैं जिनकी शक्ल और पूरा नाम मुझे आज तक याद है l पाण्डेय जी बढ़िया पढ़ाते थे और पढ़ाते भी थे l मैं उनकी कोचिंग में भी कुछ दिनों पढने गया, पर वहाँ भी बायो के अलावा कुछ समझ नहीं आता l लेकिन ऐसा नहीं था कि मैं पांडेय जी का प्रिय शिष्य था l वह तो शायद ही मेरा नाम तक जानते हों l दरअसल मैं शुरू से ही बहुत मुखर कभी नहीं रहा लेकिन यहाँ आकर कुछ ज्यादा ही अंतर्मुखी हो गया था l
अंग्रेजी के एक टीचर बिलकुल नए - नए आये थे l कोई त्रिपाठी जी थे l पढ़ाते कम हड़काते ज्यादा थे l डरते - डरते कभी कुछ पूछा भी तो बताने की जगह खुद ही सवाल दागते और चिल्लाकर भगा देते l हम भी अपनी जान बचाए भाग लेते l कालान्तर में उनसे बदला लेने का एक मौका मुझे भी बाद में मिला l
मेडिकल कॉलेज में मेरी इंटर्नशिप चल रही थी और मेरी पोस्टिंग आँख वाले महकमे में लगी थी l मैं स्नेलेन चार्ट पर दृश्य तीक्ष्णता ( विजुअल अक्यूटी ) चेक कर रहा था l तभी लाइन में खड़े हुए मुझे अपने अंग्रेजी वाले गुरूजी दिखाई पड़े l वह बेचारे हमे क्या पहचानते पर मैं उन्हें देखते ही पहचान गया l अचानक मुझे उनका व्यवहार याद आ गया और अपनी अंग्रेजी की दुर्दशा भी l मैंने उन्हें अनदेखा किया और लाइन से अपने पास आने दिया l सामने बैठते ही मैंने उनसे कड़क आवाज़ में कहा, पढ़िए l वह बेचारे एक आँख बंद कर अटक - अटक कर पढने लगे l मैंने उन्हें वहीं रोक दिया और दया दिखाते हुए कहा, " अरे! आपको अंग्रेजी नहीं आती है तो आपको पहले बताना था न, मैं इसे घुमा देता हूँ l" और उनका उत्तर सुने बगैर चार्ट को घुमा दिया जहां अनपढ़ लोगों के लिए केवल चित्र प्रदर्शित थे l मैंने चेहरे पर ऊब मलकर उबासी लेते हुए कहा, हाँ बाबा, अब बताइये किधर मुंह खुला है? उन्होंने बहुत धीरे से कहा, अरे डॉ साब मैं अंग्रेजी का टीचर हूँ, केकेसी में l अब तक मेरा बदला पूरा हो चुका था l मैंने कुर्सी से उठकर उनके पैर छुए और क्षमा मांगी कि सर मैं आपको पहचान नहीं पाया, मैं भी आपका शिष्य रह चुका हूँ l फिर जल्दी से मैंने उनके सारे काम कराये और उन्हें नीचे तक छोड़ने गया, फिर से पैर छुए और आशीर्वाद लिया l इस तरह तुरंत गुरु अवमानना का प्रायश्चित भी कर लिया l
केकेसी कॉलेज में एक छोटी सी समृद्ध लाइब्रेरी हुआ करती, जिसके बारे में मुझे तब पता चला जब मुझे वहाँ से नो ड्यूज साईन कराना पड़ा l इसके पिछले स्कूलों में मैंने एकाध बार पुस्तकालय पर निबंध तो लिखा था, पर कभी पुस्तकालय देखा नहीं था l कोर्स से इतर मुझे पढने का शौक बचपन से ही था l यह शौक मेरे दादाजी से स्थानांतरित हुआ था l दादाजी केवल चार जमात पास थे पर हिंदी और उर्दू अच्छी तरह से पढ़ और समझ लेते थे l हमारी हिन्दी और इतिहास की किताबें हमसे पहले दादाजी पढ़ते थे l बाजार से सामान भर कर जो लिफ़ाफ़े आते उनको करीने से खोलकर दादाजी चारपाई पर लेटे पढ़ रहे होते l हम भी कई बार समोसे, मूंगफली खाकर उसके कागज़ पर लिखी दुनिया में खो जाते l
जारी है ......

Comments

Popular posts from this blog

चिल्ड्रेन्स हॉस्पिटल : कुछ नोट्स ( 5 ) रविवार का दिन ज़रा देर से शुरू होकर देर तक चलता है हमारे यहाँ. भीड़ भाड़ कुछ ज्यादा ही रहती है, और दिनों की अपेक्षा. इसका एक कारण डॉ साहब का शाम को न मिलना भी है. लोगों का अवकाश भी रहता है अपने दफ्तरों से. सो, आज रविवार है और दिव्यांश के पापा इसी भीड़ में रिसेप्शन पर भिड़े पड़े हैं. " हमको दिखाना नहीं है, बस बात करनी है डॉ से. लूट मचा रखी है. ये देखो सब टीके लगवाए हैं हमने फिर मेरे बच्चे को टाइफाइड कैसे हो गया? सारे डाक्टरों का ये लूटने का जरिया है. अरे भाई जब टीके काम ही नहीं करते हैं तो लगाते क्यों हो? पैसे कमाने के लिए? " हंगामा बढ़ता देख डॉ साहब ने पापा को चैंबर में बुला लिया है. आपको हमसे बात करनी थी? हाँ तो ठीक है, पहले आप बैठ जाइए डॉ ने स्टूल पर बैठे हुए बच्चे को पर्चा लिख कर विदा किया फिर दिव्यांश के पापा की तरफ मुखातिब हुए जी, बताइए? बताना क्या, आपने सारे वैक्सीन हमारे बच्चे को लगवाए. आपने जो जो कहे हमने सब लगवाए फिर भी हमारा बच्चा जब तब बीमार रहता है. देखिए फिर उसको टाइफाइड हो गया है. आपने पिछले साल ही इसका इंजेक्
मैं तो बचपन हूँ साथी मैं तो बचपन हूँ साथी मुझको दुख से क्या लेना दूब हमारी राहों में खुद मखमल सी बिछ जाती नीले पंखों वाली तितली मुझको पास बुलाती रोज रात में साथ साथ चलती तारों की सेना बाग़ बगीचे सुबह दोपहर मेरी राह निहारें रात मुझे थपकी देती हैं कमरे की दीवारें जेबें मुझे खिलाती रहतीं दिन भर चना चबेना बारिश की बूंदें मुझको खिड़की के पार बुलाएं मुझे उड़ाकर अगले पल बाहर ले चली हवाएं चाह रहा मन दुनिया में चटकीले रँग भर देना - प्रदीप शुक्ल
# किस्सा_किस्सा_लोककथाएं #1 शेषनाग पर लेटे हुए विष्णु भगवान लक्ष्मी जी से बतिया रहे थे। दीवाली का भोर था सो लक्ष्मी जी काफी थकी हुई लग रही थीं, परंतु अंदर से प्रसन्न भी। लक्ष्मी जी ने मुस्कुरा कर कहा, ' हे देव, कल देखा आपने, नीचे मृत्युलोक में कितना लोग मुझे चाहते हैं। विष्णु भगवान कुछ अनमने से दिखे। बोले, देखिये लक्ष्मी जी, दीवाली के दिन तो बात ठीक है, लोग आपकी पूजा करते हैं, आपका स्वागत करते हैं, बाकी के दिनों में भगवान, भगवान होता है। हो सकता है कि कुछ दरिद्र और  अशिक्षित लोग आप की आकांक्षा रखते हो आपका स्वागत करते हों और आप को बड़ा मानते हो, परंतु शिक्षित वर्ग और योग्य लोग भगवान को लक्ष्मी से ऊपर रखते हैं। लक्ष्मी जी ने मुस्कुरा कर कहा नाथ, ऐसा नहीं है। बाकी दिनों में भी मृत्यलोक के प्राणी मुझे ही ज्यादा पसंद करते हैं। और पढ़े-लिखे योग्य लोगों की तो आप बात ही मत करिए। बात विष्णु भगवान को खल गई। बोले, " प्रिये, आइए चलते हैं इस बात की परीक्षा ले ली जाए। हालांकि लक्ष्मी जी दीवाली में थक कर चूर हो चुकी थीं पर यह मौका हाथ से जाने नहीं देना चाहतीं थीं। देवलोक से भूलोक